यूपी राज्यसभा चुनाव: 10वीं सीट का असली मुकाबला, मतगणना जारी

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान शुरू हो चुका है। इस बीच उत्तर प्रदेश राज्यसभा के लिए हो रहे चुनाव में क्रॉस वोटिंग की खबर भी सामने आ रही है। सबसे पहले बीएसपी के विधायक अनिल सिंह ने बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की। उसके बाद समाजवादी पार्टी विधायक नितिन अग्रवाल ने भी बीजेपी के पक्ष में वोट किया। बीएसपी विधायक अनिल सिंह ने कहा कि उन्होंने अपनी अंतरात्मा की आवाज़ पर भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में वोट दिया है और वो बाकियों के बारे में नहीं जानते हैं।

राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने नौ, सपा व बसपा ने एक-एक उम्मीदवार उतारे हैं। राज्यसभा में कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान सुबह 9 से शाम चार बजे तक होगा। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदान के बाद शाम 5 बजे से मतगणना होगी। करीब तीन घंटे में मतगणना पूरी होने की उम्मीद है। राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 402 विधायक मतदान करेंगे।

सड़क दुर्घटना में भाजपा विधायक की मौत से नूरपुर बिजनौर की सीट खाली है। राज्यसभा चुनाव के लिए सभी तैयारियों के साथ सुरक्षा-व्यवस्था के पूरे इंतजाम होने का दावा किया गया है। विधानसभा के गेट नंबर 7 से एंट्री पर होगी रोक लगा दी गई है। विधायकों को मोबाइल फोन ले जाने पर भी मनाही है। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।