यूपी: छठे चरण का चुनाव प्रचार खत्म, कल होगा मतदान

उत्तर प्रदेश के छठे चरण में जिन 49 सीटों पर शनिवार को वोट डाले जाने हैं वहां प्रचार का काम खत्म हो गया है। पूर्वांचल के जिन इलाकों में वोट डाले जाएंगे उसमें मऊ, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आज़मगढ़ और बलिया शामिल है। आज़मगढ़ समाजवादी पार्टी के मार्गदर्शक मुलायम सिंह यादव का संसदीय क्षेत्र भी है जहां विधानसभा की दस सीटें हैं लेकिन इस बार नेताजी ने एक भी सीट पर अपनी पार्टी के पक्ष में प्रचार नहीं किया है।

अब तक के अभियान के दौरान नेताजी यानि मुलायम सिंह यादव को अपनी बहु अपर्णा यादव और भाई शिवपाल यादव का ही प्रमुखता से प्रचार करते देखा गया है। राजनीति के जानकारों का कहना है कि मुलायम सिंह यादव और बेटे अखिलेश यादव के बीच अभी तक संबंधों में सुधार नहीं आया है।

छठे चरण में 1.72 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिसमें 94.60 लाख पुरूष और 77.84 लाख महिलाएं 635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगी। सबसे ज्यादा उम्मीदवार गोरखपुर की सीट पर खड़े हैं और सबसे कम मात्र सात उम्मीदवार मऊ जिले की मोहम्मदाबाद गोहना सीट पर खड़े हैं।

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है उसमें बीजेपी के टिकट पर कुशीनगर के पडरौना से लड़ रहे स्वामी प्रसाद मौर्य, देवरिया की पत्थरदेवा से भाजपा प्रत्याशी सूर्य प्रताप शाही, आज़मगढ़ की फूलपुर पवई सीट से श्याम बहादुर यादव, बलिया की फेफना सीट से अंबिका चौधरी और बलिया सदर से नारद राय प्रमुख हैं।

इसके अलावा जेल में बंद मऊ से बसपा के प्रत्याशी मुख्तार अंसारी, उनके बेटे अब्बास बगल की घोसी सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 2012 के विधानसभा चुनाव में इन 49 सीटों में से 27 सपा ने जीती थी जबकि 9 सीटें बसपा, 7 सीटें भाजपा, 4 पर कांग्रेस और 2 अन्य के खाते में गई थी।

इस चुनाव में जो अहम मुद्दे हैं उसमें किसानों की समस्या, बेरोजगारी, महिला सुरक्षा और बेहतर शिक्षा व्यवस्था शामिल है। प्रचार के अंतिम दिन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गोरखपुर और आज़मगढ़ में चुनाव प्रचार किया। केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली, स्मृति इरानी ने वाराणसी वहीं नितिन गडकरी ने क्रांतिकारियों की धरती बलिया में चुनावी शंखनाद किया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी बलिया में चुनाव प्रचार किया वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने वाराणसी के पिंडारा में जनसभा को संबोधित किया।