UPPSC PCS Mains Result 2019: मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक के जरिए करें चेक

इस ख़बर को शेयर करें:

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने बुधवार को पीसीएस 2019 की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. पीसीएस सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा सामान्य चयन व विशेष चयन परीक्षा-2019 की मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद अब भर्ती प्रक्रिया के 388 पदों के सापेक्ष साक्षात्कार के लिए 811 अभ्यर्थी सफल हुए हैं. योग्य उम्मीदवारों की लिस्ट UPPSC की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. उम्मीदवार जो मुख्य परीक्षा पास कर ली है, वे साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने के योग्य हैं.

पीसीएस मेंस 2019 परीक्षा को दो पालियों में आयोजित किया गया था. पहली पाली की परीक्षा 9:30 बजे से शुरू कर 12:30 बजे तक चली थी. जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 2 से 5 तक हुई थी. पहली पाली में अनिवार्य विषय सामान्य हिंदी और दूसरी पाली में निबंध का पेपर हुआ था.

गत 23 सितंबर को पहली पाली में सामान्य अध्ययन प्रथम और दूसरी पाली में सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा हुई थी. 24 सितंबर को पहली पाली में सामान्य अध्ययन तृतीय और दूसरी पाली में सामान्य अध्ययन चतुर्थ प्रश्न पत्र की परीक्षा हुई थी. एक दिन के गैप के बाद 26 सितंबर को पहली पाली में ऐच्छिक विषय के पहले और दूसरी पाली में दूसरे प्रश्न पत्र की परीक्षा हुई थी.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक http://uppsc.up.nic.in/View_Notices.aspx?ID=news&N=1685 के जरिए UPPSC PCS Mains Result 2019 चेक कर सकते हैं. साथ ही नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. UPPSC PCS Mains Result 2019 साक्षात्कार के लिए पूर्ण शेड्यूल भी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गई है.

UPPSC PCS Mains Result 2019 ऐसे करें चेक

UPPSC की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाएं.
सूचना बुलेटिन अनुभाग के तहत UPPSC PCS Mains Result 2019- योग्य उम्मीदवारों की सूची के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
एक पीडीएफ फाइल खुलेगी.
अपना रोल नंबर खोजें.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि वेबसाइट पर अभ्यर्थियों का ब्योरा अपलोड कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों का प्राप्तांक, कटआफ अंक, आदि सूचना अंतिम चयन परिणाम के बाद जारी किया जाएगा. उन्होंने ये भी जानकारी दी कि इसमें प्राप्तांक व कटआफ अंकों के संबंध में सूचना का अधिकार के अंतर्गत प्रार्थना पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा.

बता दें कि पीसीएस-2019 में उत्तर प्रदेश के बाहर की महिला अभ्यर्थियों का रिजल्ट राज्य सरकार की ओर से हाईकोर्ट में दाखिल विशेष अपील के अंतिम निर्णय के अधीन ही होगा. इसमें मुख्य परीक्षा के आधार पर सफल अभ्यर्थियों साक्षात्कार के संबंध में अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी.