भोपाल: रविवार को 59 केन्द्रों पर होगी यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा, 22 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल
इस ख़बर को शेयर करें

भोपाल। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 रविवार, 04 अक्टूबर को आयोजित की जा रही है। मप्र की राजधानी भोपाल में यह परीक्षा 59 केन्द्रों पर आयोजित की जा रही है, जिसमें 22 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। कोरोना के चलते परीक्षा केन्द्रों पर व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं।

भोपाल कमिश्नर कवीन्द्र कियावत ने शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए यूपीएससी परीक्षा में तैनात सभी सुपरवाईजर्स को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि रविवार को भोपाल में परीक्षा के लिए 59 केन्द्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा में 22 हजार 372 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को ई-प्रवेश पत्र में आवंटित केंद्र पर परीक्षा आरम्भ होने के एक घंटा पूर्व पहुंचने के निर्देश दिये गये हैं। परीक्षा केंद्रो पर परीक्षार्थियों का प्रवेश, परीक्षा आरंभ होने के 10 मिनट पूर्व बंद हो जाएंगे। परीक्षार्थियों को ई- प्रवेश पत्र के साथ स्वयं का एक फोटो और पहचान पत्र लाना अनिवार्य है।

परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी केन्द्र अध्यक्ष, परीक्षक और सुपरवाईजर मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, पेजर आदि के अलावा पानी की बोतल भी नहीं ले जा सकेंगे। कोविड के दृष्टिगत परीक्षार्थी अनिवार्य रूप से मॉस्क लगाएंगे और 50 मिली की पारदर्शी बोतल वाले सैनिटाइजर ले जा सकेंगे। कोविड-19 को देखते हुए 2 मीटर की दूरी पर परीक्षार्थियों को कक्ष में बैठने की व्यवस्था होगी।

बस स्टॉप-रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर सुविधा केंद्र बनाए गए

कमिश्नर कियावत ने बताया कि परीक्षा के लिए आयोग के निर्देशानुसार कोविड संक्रमण से बचाव के सभी इंतजाम किए गए हैं। प्रदेश व अन्य शहरों से भोपाल आने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए नादरा, हलालपुरा और आईएसबीटी बस अड्डा, भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन तथा भोपाल एयरपोर्ट पर विशेष सहायता केंद्र बनाए गये हैं। इन सहायता केंन्द्रों से परीक्षार्थी, परीक्षा केंद्रों के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।