यूपीएससी लेगा सिविल सेवा के बचे हुए उम्मीदवारों के इंटरव्यू शेड्यूल जारी

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा (2019) की प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों में से बचे हुए उम्मीदवारों के लिए 20-30 जुलाई के बीच पर्सनैलिटी टेस्ट/इंटरव्यू का आयोजन करने की घोषणा की है। यूपीएससी ने बताया कि इंटरव्यू के संबंध में सभी उम्मीदवारों को सूचना दे दी गई है।

सबसे पहले आपको बता दें, UPSC इंटरव्यू 2019 में इस साल 624 उम्मीदवार हिस्सा लेंगे। इंटरव्यू 20 जुलाई से शुरू होंगे और 30 जुलाई तक चलेंगे। शेड्यूल के अनुसार यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के लिए इंटरव्यू 20 जुलाई को सुबह 9.00 बजे शुरू होगा। यू‍पीएससी की ऑफिशि‍यल वेबसाइट upsc.gov.in से उम्मीदवार अपने रोल नंबर के अनुसार यूपीएससी सिविल सर्विस इंटरव्यू सेशन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इंटरव्यू दो शिफ्ट में होगा, पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से और दूसरी शिफ्ट दोपहर 1 बजे से शुरू होगी. UPSC ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) से कहा है कि आयोग विभिन्न परीक्षाओं के ऑनलाइन इंटरव्यू आयोजित करने के विकल्प पर विचार कर रहा है. हालांकि, 20 से 30 जुलाई तक आयोजित होने वाली सिविल सेवा परीक्षा 2019 के इंटरव्यू पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

वहीं अधिकारियों का कहना है कि “इंटरव्यू के लिए हम हमेशा से ही फिजिकल इंटरव्यू के नियम को ही फॉलो कर रहे हैं। यदि कोई रास्ता नहीं होता है तो कुछ समय के लिए ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए एक नोटिस जारी हो सकता है।फिलहाल इस पर विचार किया जा रहा है। अभी इसके बारे में आयोग की ओर से कुछ नहीं कहा गया है।

कोरोना वायरस संकट के बीच UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 4 अक्टूबर को आयोजित होगी. वहीं परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने के लिए आयोग ने इनकार कर दिया है. आयोग ने कहा है कि ‘सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा में 10 लाख से अधिक छात्र उपस्थित होते हैं, इसलिए इसे ऑनलाइन आयोजित करना मुश्किल है।’

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के बचे हुए इंटरव्यू का शेड्यूल जारी कर दिया है। ऐसे अभ्यर्थी जिनका कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से इंटरव्यू नहीं हो पाया था, वह www.upsc.gov.in पर जाकर देख सकते है कि उनकी इंटरव्यू डेट कब है। यूपीएससी द्वारा जारी शेड्यूल में अभ्यर्थी के रोल नंबर के सामने उसके इंटरव्यू की डेट और टाइम लिखा गया है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के शेष इंटरव्यू 20 जुलाई से शुरू होंगे।

आपको बता दें कि आयोग ने कोरोना लॉकडाउन के चलते 23 मार्च से 3 अप्रैल के बीच होने वाले सिविल सेवा परीक्षा 2019 के इंटरव्यू भी स्थगित कर दिए थे। 23 मार्च से पहले जिन उम्मदीवार सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए इंटरव्यू 17 फरवरी, 2020 से शुरू हुए थे। यूपीएससी मुख्य परीक्षा में कुल 2304 उम्मीदवार सफल हुए थे। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 नोटिफिकेशन में 896 पदों पर वैकेंसी निकाली गई हैं।

UPSC Interview Schedule

4 अक्टूबर को होगी यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2020

यूपीएससी के नए शेड्यूल के मुताबिक सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 (Civil Services Preliminary Examination 2020 ) अब 4 अक्टूबर को आयोजित होगी। यूपीएससी प्रीलिमिनरी एग्जाम पहले 31 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी व लॉकडाउन के चलते इस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2020 का आयोजन 8 जनवरी 2021 को होगा।

हर वर्ष IAS, IPS ऑफिसर बनने का ख्वाब संजोने वाले लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देते हैं। इस परीक्षा को देश की सबसे चुनौतिपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक माना जाता है।

यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों – प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार- में आयोजित की जाती है, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है।

उम्मीदवारों की लिस्ट देखने के लिए यहां करें क्लिक