50 करोड़ लोगों की जिंदगी बदलेगा ये विधेयक

NIA संशोधन विधेयक पर बोले गृह मंत्री अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने एनआईए संशोधन विधेयक पर लोकसभा में हुई बहस का जवाब देते हुए कहा कि आतंकवाद पर करारा प्रहार करने के लिए कड़े और बेहद कड़े कानून की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस एनआईए ऐक्ट में संशोधन का विरोध कर रही है जबकि उसी की अगुवाई वाली यूपीए सरकार ने यह कानून लाया था।

आयकर रिटर्न भरने की समयसीमा बढ़ी

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इनकम टैक्स फ़ाइल करने की तारीख़ को आगे बढ़ा दिया है. कई कर्मचारियों को फार्म 16 मिलने में देरी की वजह से आयकर रिटर्न भरने में दिक्कत आ रही थी जिसे देखते हुए वित्त मंत्रालय ने ये फैसला लिया।

बच्चे का वज़न कम था इसलिए मां ने खिड़की से फेंक दिया

एक ख़बर के अनुसार एक मां ने अपने दो महीने के बच्चे को एक अस्पताल की खिड़की से फेंक दिया. इसकी वजह से बच्चे की मौत हो गई. पुलिस के मुताबिक़ बच्चे का वज़न से कम था और इस वजह से महिला अवसाद में थी. शांति नाम की इस महिला ने 26 मई को एक बेटे को जन्म दिया था.

50 करोड़ लोगों की जिंदगी बदलेगा ये विधेयक

ये कोड सभी कर्मचारियों के लिए न्‍यूनतम वेतन और उसके समय पर भुगतान को सुनिश्चित करता है, चाहे वो किसी भी क्षेत्र से हों या फिर उनकी वेतन सीमा कैसी भी हो। देश की लगभग 40 फीसदी आबादी के लिए एक अहम विधेयक मंगलवार को लोक सभा में पेश किया गया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंहः आतंक पर लगाम नहीं, तो बात नहीं

रक्षामंत्री ने कहा सिर्फ द्विपक्षीय बातचीत से ही हो सकता है, भारत और पाकिस्तान के बीच सभी लंबित मुद्दों का समाधान, आतंक पर लगाम को बताया, बातचीत की पहली शर्त, कहा, पाकिस्तान को अपने कब्ज़े वाले कश्मीर के मुद्दे पर भी करनी होगी बात उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वाभिमान को लेकर देश किसी भी कीमत पर समझौता नहीं करेंगे।

सरकारी योजना का फायदा उठाने के लिए कर सकेंगे आधार का इस्तेमाल

कैबिनेट ने आधार और अन्य कानूनों (संशोधन) विधेयक 2019 के आधिकारिक संशोधनों को मंजूरी दे दी है. इसका मतलब साफ है कि अब आपको केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों की स्कीम का फायदा उठाने के लिए आधार का इस्तेमाल कर सकेंगे. मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में आधार को लेकर बड़ा फैसला हुआ है. कैबिनेट ने आधार और अन्य कानूनों (संशोधन) विधेयक 2019 के आधिकारिक संशोधनों को मंजूरी दे दी है.

अपनी स्वच्छ ऊर्जा नीति पर भारत इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल पर ज़ोर दे रहा है

परिवहन मंत्री नितिन गडगरी ने ऑटोमोबाइल उद्योग को एक बड़ा झटका दिया. नितिन गडगरी ने घोषणा की थी कि उनका इरादा है कि 2030 तक भारत में सभी गाड़ियों को इलेक्ट्रिक कर दिया जाए. एक उद्योग सम्मेलन में नितिन गडकरी ने कहा, “मैं बिल्कुल ऐसा ही करने वाला हूं चाहे आप लोग इसे पसंद करें या न करें. मैं इसके लिए आपसे पूछने वाला नहीं हूं.” ये एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य था जो नितिन गडकरी ने दिया.

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वैश्विक विकास दर घटाया

आईएमएफ ने वैश्विक विकास दर पर अमेरिका- चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के असर के कारण वैश्विक विकास दर 3.2% रहने का अनुमान जताया है अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के कारण वैश्विक विकास दर को घटाकर 3.2  प्रतिशत रहने का अनुमान जताया। आईएमएफ ने 2019 और 2020 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाया है।