वेंकैया नायडू ने आज देश के 13वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

वेंकैया नायडू ने आज देश के 13वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में आयोजित विशेष कार्यक्रम में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नायडू को उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाज़न समेत कई राजनैतिक दलों के वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

राष्ट्रपति भवन के ऐतिहासिक दरबार हाल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एम. वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। वेंकैया नायडू देश के 13वें उपराष्ट्रपति हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत तमाम वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे।

राज्यसभा में सभापति का कार्यभार संभालने के लिए जब नये उपराष्ट्रपति उच्च सदन पहुंचे, तो उन्होनें सबसे पहले संसद परिसर में लगी डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किये।इसके बाद राज्यसभा के उपसभापति पी.जे. कुरियन और दूसरे कई सांसदों ने उपराष्ट्रपति का स्वागत किया और उन्हें सदन में ले गये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआती संबोधन किया।

उन्होनें सदन को 11 अगस्त का महत्व याद दिलाया। आज ही के दिन महान क्रांतिकारी खुदीराम बोस को 18 साल की उम्र में फांसी पर चढ़ा दिया गया था। पीएम ने उपराष्ट्रपति के जीवन की लंबी और सरल यात्रा को याद किया, और कहा कि देश के सर्वोच्च संवैधानिक पदों पर आसीन सभी लोगों की सामान्य पृष्ठभूमि बताती है कि हमारा संविधान कितना परिपक्व है।