ग्वारीघाट में पॉलीथिन पर प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों से 14 हजार रूपये का जुर्माना वसूला
जबलपुर | ग्वारीघाट में पॉलीथिन बैग के इस्तेमाल पर लगाये गये प्रतिबंध का उल्लंघन करते पाये जाने पर नगर निगम ने आज 29 लोगों से जुर्माने के रूप में 14 हजार 100 रूपये की राशि वसूली की है। इनमें एक नाविक, एक नागरिक और सत्ताईस व्यापारी शामिल हैं। ग्वारीघाट को पॉलीथिन मुक्त क्षेत्र घोषित करने के बाद यह पहली बड़ी कार्रवाई है। यह कार्रवाई अनुविभागीय दण्डाधिकारी अरविंद सिंह, नगर पुलिस अधीक्षक एच.सी. प्रजापति और नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची की मौजूदगी में नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अमले ने की। 
   ज्ञात हो कि कलेक्टर शिवनारायण रूपला की पहल पर शनिवार को ग्वारीघाट के उमाघाट में स्थानीय व्यापारियों, नाविकों एवं पुरोहितों की बुलाई गई बैठक में पूरे ग्वारीघाट क्षेत्र को पॉलीथिन मुक्त क्षेत्र घोषित करने का तथा पॉलीथिन केरीबैग के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया था। बैठक में स्थानीय व्यापारियों, नाविकों और पुरोहितों ने स्वप्रेरणा से प्रतिबंध के उल्लंघन करने वाले व्यापारी, नाविक एवं पुरोहित पर 500-500 रूपये और ग्वारीघाट आने वाले श्रृद्धालुओं पर 100 रूपये का जुर्माना लगाने का फैसला भी लिया था। 
   नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची के मुताबिक प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों पर आज की गई कार्रवाई में एक नाविक और सत्ताईस व्यापारियों से 500-500 रूपये तथा पॉलीथिन बैग लेकर आये एक यात्री पर 100 रूपये का अर्थदण्ड वसूला गया। श्री अयाची ने बताया कि प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों पर की गई इस कार्रवाई के अलावा स्थानीय व्यापारियों एवं नागरिकों को ग्वारीघाट क्षेत्र में पॉलीथिन का उपयोग न करने की समझाईश भी दी गई। उन्होंने बताया कि आज की गई कार्रवाई में नगर निगम की ओर से अनिल जैन, डी.एस. चंदेल, संतोष गौर, के.एस. सोलंकी आदि शामिल थे। श्री अयाची के मुताबिक ग्वारीघाट में पॉलीथिन के उपयोग पर लगाये गये प्रतिबंध का पालन कराने नगर निगम की कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी।