यूपी चुनाव : तीसरे चरण में हुआ 62% मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत रविवार 12 जिलों की 69 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शाम 5 बजे मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. सुबह नौ बजे तक करीब 12 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, गृहमंत्री राजनाथ सिंह व पूर्व मुख्यमंत्री मायावती सहित कई दिग्गजों ने वोट डाले और अपनी-अपनी जीत के दावे किए. राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह दो घंटे में करीब 12 फीसदी मतदान होने की सूचना है. कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

अधिकारी के मुताबिक, मैनपुरी में 12 फीसदी, बाराबंकी में 11.7 फीसदी, कानपुर में 7.75 प्रतिशत, फरूखाबाद में 11 फीसदी, इटावा में 10 फसदी, लखनउ में 11.34 फीसदी मतदान होने की सूचना है.

तीसरे चरण के तहत मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव ने सैफई में मतदान किया, जबकि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह व भाजपा प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी ने लखनऊ में मतदान किया.

मायावती ने भी सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग किया और बसपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने का भरोसा जताया.

कांग्रेस के नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने कानपुर तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.एल. पुनिया ने बाराबंकी में अपने परिवार के साथ मताधिकार का प्रयोग किया.

उप्र विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया. ईवीएम मशीनें में तकनीकी खराबी की वजह से कुछ जगहों पर मतदान थोड़ी देर से शुरू हुआ. लखनऊ के जिलाधिकारी गौरीशंकर प्रियदर्शी, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने भी सुबह ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव ने भी सैफई में अपना वोट डाला. मतदान करने के बाद उन्होंने कहा कि सपा-कांग्रेस गठबंधन 300 से अधिक सीटें जीतकर फिर सरकार बनाएगा.

सपा के भीतर कलह को खारिज करते हुए रामगोपाल ने कहा कि कहीं कोई मतभेद नहीं है और न ही कोई भितरघात है. सभी लोग मिलकर साइकिल को जिताने में लगे हुए हैं.

इधर, लखनऊ कैंट से भाजपा की प्रत्याशी रीता जोशी ने कहा कि कैंट विधानसभा से इस बार भी यहां की जनता का प्यार उन्हें मिलेगा और वह भारी मतों से जीतेंगी.

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस मौके पर उन्होंने मतदाताओं से बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लेने की अपील की. उन्होंने कहा कि जनता परिवर्तन का मन बना चुकी है और उसी दिशा में मतदान हो रहा है.

इससे पूर्व राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया, “इस चरण में 2,41,99,448 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें युवा मतदाताओं की संख्या 4,10,117 है जो 18 से 19 वर्ष के बीच हैं. तीसरे चरण में कुल 1,31,61,155 पुरुष तथा 1,10,37,265 महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.”

निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, मतदान सात बजे से शुरू हो गया जो पांच बजे तक चलेगा. सबसे ज्यादा मतदाता सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र में हैं. इनकी संख्या 4,98,573 है.

सबसे कम मतदाता सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र में हैं. यहां कुल 2,72,294 मतदाता हैं.

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण में कुल 16,671 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जबकि मतदेय स्थलों की संख्या 25,607 है. इस चरण में कुल 826 प्रत्याशी मैदान में हैं. इसमें महिला प्रत्याशियों की संख्या 105 है.

निर्वाचन अधिकारी ने बताया, “मतदेय स्थलों पर 3123 डिजिटल कैमरा, 1411 वीडियो कैमरा लगाए गए हैं. 4609 माइक्रो ऑव्जर्वरों की तैनाती की गई है. मतदेय स्थलों की सुरक्षा के लिए 837 कंपनी अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है.”

उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में फरुखाबाद जिले की कायमगंज, अमृतपुर, फरु खाबाद, भोजपुर तथा हरदोई जिले की सवायजपुर, शाहाबाद, हरदोई, गोपामऊ, सांडी, बिलग्राम मल्लावां, बालामऊ, संडीला में मतदान हो रहा है.

कन्नौज की छिबरामऊ, तिरवा, कन्नौज तथा मैनपुरी जिले की मैनपुरी, भोंगांव, किशनी, करहल विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. इसके साथ ही इटावा जिले की जसवंतनगर, इटावा, भरथना तथा औरैया जिले की बिधूना, डिबियापुर, औरैया सीटों पर भी वोट डाले जा रहे हैं.

तीसरे चरण के तहत कानपुर देहात की रसूलाबाद, अकबरपुर रनिया, सिकंदरा, भोगनीपुर तथा कानपुर नगर की बिल्हौर, बिठूर, कल्याणपुर, गोविंदनगर, सीसामऊ, आर्य नगर, कानपुर  नगर, कानपुर कैंट, महाराजपुर, घाटमपुर विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं.

उन्नाव जिले की बांगरमऊ, सफीपुर, मोहान, उन्नाव, भगवंत नगर, पुरवा तथा लखनऊ की मलिहाबाद, बख्शी का तालाब, सरोजनीनगर, लखनऊ कैंट, लखनऊ वेस्ट, लखनऊ नॉर्थ, लखनऊ ईस्ट, लखनऊ सेंट्रल, मोहनलालगंज विधानसभा सीट पर मतदान हो रहे हैं.

बाराबंकी जिले की कुर्सी, रामनगर, बाराबंकी, जैदपुर, दरियाबाद, रुधौली तथा सीतापुर जिले की महोली, सीतापुर, हरगांव, लहरपुर, बिसवां, सेवता, महमूदाबाद, सिधौली, मिश्रिख विधानसभा सीटों पर भी मतदान जारी हैं.
मोदी ने कहा कि हमारी सरकार गरीब और किसान के लिए है. ‘‘गरीबी क्या होती है, मैं जानता हूं. मां गर्मी में चूल्हे से खाना बनाकर खाना खिलाती थी .. पीएम :प्रधानमंत्री: बना तो वो दर्द आज भी मुझे कुछ करने के लिए प्रेरणा देता है. मैंने तय किया कि तीन साल में पांच करोड गरीब परिवारों के घर में मैं गैस का चूल्हा पहुंचाउंगा और मुफ्त कनेक्शन दूंगा.’’

उन्होंने कहा कि एलईडी बल्ब कांग्रेस के समय में 300 रूपये से 400 रूपये के बीच बिकता था.

हमें लगा कि एलईडी बल्ब के नाम से मुनाफा लूटा जा रहा है तो हिसाब किताब लगाया. ‘‘आज 70 रूपये से 80 रूपये में एलईडी बल्ब मिलता है. एक साल में हिन्दुस्तान में 20 करोड एलईडी बल्ब बिक चुके हैं और इसका परिणाम ये हुआ कि बल्ब की आयु ज्यादा है तथा बिजली का उपयोग करने वाले छोटे परिवारों की जेब में करीब 11 हजार करोड रूपये की बचत गयी.’’

मोदी ने कहा कि वह अपनी मुसीबतें छिपाना नहीं