रसगुल्ले के लिए ओडिशा को मिला जीआई टैग II राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक में क्या है?

उन्नाव मामला: सुप्रीम कोर्ट ने 7 दिन में जांच पूरी करने का दिया आदेश

उन्नाव दुष्कर्म मामले में उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई को 7 दिनों में हादसे की जांच पूरी करने के दिए आदेश, सुप्रीम कोर्ट ने दोपहर 2 बजे तक पीड़िता की मेडिकल रिपोर्ट मांगी . उन्नाव रेप कांड में चीफ जस्टिस ने रेप पीड़िता के पिता की मौत को लेकर सवाल पूछे हैं। उन्होंने पूछा कि पीड़िता के पिता को हिरासत में लिए जाने और मौत के बीच कितना वक्त था?  क्या पिता की मौत हिरासत में हुई?

राज्यसभा में ‘राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक-2019’ पर चर्चा

राज्यसभा में ‘राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक-2019’ पर चर्चा जारी, लोकसभा से पहले ही पारित हो चुका है विधेयक, विधेयक में परास्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश और मरीजों के इलाज के लिए प्रस्ताव, लोकसभा में दीवाला और शोधन क्षमता संशोधन बिल पर हो रही है.

राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक में क्या है आइए जानते हैं

लोकसभा ने ‘राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक-2019’ को मंजूरी, एनएमसी विधेयक निहित स्वार्थी तत्वों का विरोधी
एकल खिड़की वाली मेधा आधारित पारदर्शी नामांकन प्रक्रिया को बढ़ावा देना, इंस्पेक्टर राज को कम करने में मदद करेगा.

भारतिय रेल डिब्बे बना के नया कीर्तिमान स्थापित किया

भारतीय रेल – आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना रायबरेली ने इस वित्तीय वर्ष के पहले चार महीने में 554 एल एच बी डिब्बे बना के नया कीर्तिमान स्थापित किया है। पिछले साल इसी समयावधि में 368 डिब्बे बने थे। इस प्रकार इस वर्ष पिछले साल की तुलना में 50% से अधिक उत्पादन वृद्धि हुई है। आरेडिका ने इस साल रोबोटिक लाईनों को चालू कर के साईड वाल, अण्डर फ्रेम और शैल एसेंबली का निर्माण किया है।

अमेरिकी फेडरल बैंक ने 2008 के बाद पहली बार ब्याज दरों में की कटौती

अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने 2008 के बाद पहली बार कर्ज की दर में की कटौती। बैंक के अध्यक्ष ज़ीरोम पावेल ने वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर चिंता जताते हुए आगे भी दरों में कटौती के दिए संकेत। अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ने एक दशक से ज्यादा के समय के बाद पहली बार कर्ज की दर में  कटौती की है। इस कटौती के बाद अब अमेरिका में ब्याज दर 2% से 2.25 % के बीच रहेंगे।

एशेज़ सीरीज़ का पहला टेस्ट आज से बर्मिंघम में

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली प्रतिष्ठित एशेज़ सीरीज़ का पहला टेस्ट आज से बर्मिंघम में खेला जाएगा। हाल ही में विश्व कप अपने नाम करने वाली इंग्लैंड की टीम को इस बार सीरीज़ जीतने का दावेदार माना जा रहा है। एशेज़ के पहले टेस्ट के साथ ही आईसीसी की विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की भी शुरुआत हो जाएगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास की सबसे प्रसिद्द प्रतिद्वंदिता का नया अध्याय शुरु होने जा रहा है।

फीफा महिला विश्व कप में दिखेंगी 32 टीम

फीफा ने महिलाओं के अगले फुटबॉल विश्व कप में टीमों की संख्या 24 से बढ़ाकर 32 करने को अनुमति दे दी है। 2023 संस्करण में अब 32 टीमें नज़र आएंगी। महिलाओं के फुटब़ॉल विश्व कप में टीमों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 1991 में हुए पहले संस्करण में 12 टीमों ने हिस्सा लिया था जबकि पिछले दो संस्करण में 24 टीमों ने हिस्सा लिया था। अब पुरुषों और महिलाओं, दोनों के विश्व कप में 32 टीमें दिखेंगी।

रसगुल्ले के लिए ओडिशा को मिला जीआई टैग

रसगुल्ले को लेकर बंगाल और ओडिशा में चल रही मीठी जंग में उड़ीसा ने बाजी मार ली है। दरअसल रसगुल्ले को लेकर दोनों राज्यों में जंग छिड़ी थी कि आखिर रसगुल्ले पर किसका विशेषाधिकार है। इस जंग में अब उड़ीसा को जीत मिली है और अब रसगुल्ला उड़ीसा की आधिकारिक पहचान बन गया है। मिठास की रुप में रसगुल्ला को एक विशेष ही दर्जा मिला हुआ हैं,रसगुल्ला को दिखते ही शायद ही कोई हो जिसके मुंह में पानी ना आए। चाशनी में तैरता सफेद भुरे रसगुल्ले बड़े ही स्पंजी होता हैं… यह मुंह में जाकर आसानी से घुल जाता है।