WhatsApp और WhatsApp Business में क्या है अंतर, जानिए

नई दिल्ली। हिंदुस्तान सहित दुनियाभर में WhatsApp बहुत मशहूर है। जहां एक तरफ ऐप परिवार और मित्रों को आपस में संपर्क में रखता है वहीं व्हाट्सएप छोटे कारोबारियों के विकास हेतु व्हाट्सएप बिजनेस के जरिए कई अवसर दे रहा है। व्हाट्सएप बिजनेस का मकसद कारोबार एवं ग्राहकों को जोड़ना है। ऐप को खास तौर पर छोटे कारोबारियों को ग्राहकों संग संवाद बनाने और उनके ऑर्डर्स को मैनेज करने हेतु डिजाइन किया गया है।

क्या है WhatsApp Business?
मोटे तौर पर व्हाट्सएप बिजनेस को छोटे कारोबारी मालिकों हेतु तैयार किया गया है। व्हाट्सएप के माध्यम से आप वेबसाइट और ईमेल एड्रेस जैसी अहम सूचना शेयर करने हेतु एक बिजनेस प्रोफाइल बना सकते हैं। इसका इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट्स को दिखाने हेतु कैटलॉग बनाने के लिए कर सकते हैं। अपने प्रोडक्ट की वैराइटी पोस्ट कर सकते हैं, ऑर्डर ले सकते हैं। इसके साथ ही ग्राहकों के प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं।

WhatsApp और WhatsApp Business में क्या है अंतर?
WhatsApp और WhatsApp Business भले ही एक जैसे नजर आते हों, किन्तु दोनों भिन्न-भिन्न ऐप हैं। व्हाट्सएप एक मैसेजिंग ऐप है जो आपको अपने परिवार तथा मित्रों के संपर्क में रखने के लिए है। वहीं व्हाट्सएप बिजनेस आपके कारोबार को बढ़ावा देने हेतु एक प्लेटफॉर्म है।

ये ऐप आपको अपने ग्राहकों संग संवाद करने और अपने ब्रांड को विकसित करने हेतु तैयार किया गया है। दोनों ऐप में कुछ विशेषताएं कॉमन हैं किन्तु व्हाट्सएप बिजनेस में बिजनेस प्रोफाइल और बिजनेस मैसेजिंग टूल जैसी खास सुविधाएं प्रदान की गई हैं।

WhatsApp Business के लाभ
WhatsApp Business छोटे कारोबारियों के व्यवसाय को बढ़ावा देने में सहायता करता है। इससे काम करना और व्यापारियों का आपस में संपर्क बहुत सरल हो जाता है। इसके साथ ही इसके जरिए बिजनेस में सेंपल वगेरह एक्सचेंज करने में भी सहायता प्राप्त होती है। इसके जरिए ऑर्डर के लेन देन में बहुत सरलता होती है। ये सीधे व्यापार एवं ग्राहकों को आपस में जोड़ता है।