एक नंबर से कई डिवाइसेज पर चलेगा व्हाट्सऐप, जल्द मिलेगा नया फीचर

इस ख़बर को शेयर करें:

अब व्हाट्सऐप एक नंबर से कई डिवाइसेज पर चलने वाला फीचर ले कर आने वाला है यह नया फीचर जल्द मिलेगा। लेटेस्ट अपडेट के इस वीडियो में जानेंगे – फीचर टेस्ट कर रही है कंपनी, कब मिलेगा मल्टी-डिवाइस सपोर्ट?, यहां मिलेगा नया फीचर, अभी व्हाट्सऐप वेब का विकल्प

मेसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप लंबे वक्त से मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर पर काम कर रहा है। कई रिपोर्ट्स में सामने आया है कि नए फीचर के साथ एक ही नंबर से कई डिवाइसेज में व्हाट्सऐप इस्तेमाल किया जा सकेगा। फिलहाल एक नंबर से केवल एक ही फोन या टैबलेट पर व्हाट्सऐप अकाउंट बनाने का विकल्प यूजर्स को मिलता है। नए फीचर से जुड़ी और जानकारी WABetaInfo की रिपोर्ट में सामने आई है।

व्हाट्सऐप का वो फीचर जिसे कंपनी कर रही है टेस्ट
व्हाट्सऐप में होने वाले बदलावों और अपडेट्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo की ओर से कहा गया है कि व्हाट्सऐप नए फीचर में कॉलिंग से जुड़ा टेस्ट कर रही है। WABetaInfo ने कहा है कि पिछले सप्ताह से व्हाट्सऐप टेस्ट कर रहा है कि एक ही अकाउंट के लिए अलग-अलग डिवाइसेज पर कॉलिंग फीचर कैसे काम करेगा।मतलब साफ है कि फेसबुक की ओनरशिप वाली कंपनी जल्द यह फीचर रोलआउट कर सकती है।

अब बात करते है कि रिलीज डेट की तो कब मिलेगा मल्टी-डिवाइस सपोर्ट?
व्हाट्सऐप पर नया फीचर कब मिलेगा, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन यह अगले साल की शुरुआत में बीटा यूजर्स को मिल सकता है। पिछली रिपोर्ट्स में सामने आया था कि मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर के साथ यूजर्स एक ही व्हाट्सऐप अकाउंट चार अलग-अलग डिवाइसेज में एकसाथ इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके लिए सभी डिवाइसेज पर एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी। मौजूदा व्हाट्सऐप वेब पर काम करने के लिए सभी डिवाइसेज में इंटरनेट कनेक्ट रहना चाहिए।

वो सेटिंग्स क्या है जिसमे मिलेगा नया फीचर
पिछली रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर ऐप के लिंक्ड डिवाइसेज सेक्शन में मिलेगा। यहां ‘लिंक अ न्यू डिवाइस’ पर टैप कर नया डिवाइस उसी व्हाट्सऐप अकाउंट से जोड़ा जा सकेगा। यूजर्स को कनेक्टेड डिवाइसेज की एक लिस्ट यहां दिखेगी और इस फीचर को ऑन-ऑफ करने के लिए एक टॉगल दिया जाएगा। अभी इस सेक्शन में वे डिवाइस दिखते हैं, जिन्हें व्हाट्सऐप वेब से कनेक्ट किया जाता है।

अभी व्हाट्सऐप वेब का विकल्प
अगर अभी आप एक से ज्यादा डिवाइसेज पर व्हाट्सऐप चलाना चाहते हैं तो व्हाट्सऐप वेब की मदद से ऐसा किया जा सकता है। व्हाट्सऐप वेब का ऐप कंप्यूटर में डाउनलोड करने के अलावा आप इसे web.whatsapp.com पर भी ऐक्सेस कर सकते हैं। यहां दिख रहा QR कोड ऐप में स्कैन करने के बाद आपके फोन पर आने वाले मेसेज दूसरे डिवाइस में भी दिखते हैं। ध्यान रहे, इसके लिए दोनों डिवाइसेज पर इंटरनेट एक्टिव होना जरूरी है।