जब isro के चीफ हुये भावुक पीएम मोदी ने लगया गले

27

Chandrayaan 2: भारत के मून लैंडर विक्रम (Lander Vikram) का इसरो (Isro) से उस समय संपर्क टूट गया, जब वह चंद्रमा की सतह से महज 2 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद था.

इस घटना के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इसरो (ISRO) के वैज्ञानिकों से शनिवार सुबह बात की और उनका हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आप निराश बिल्कुल न हों. ISRO के वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाने के साथ ही पीएम मोदी (PM Modi) ने इसरो (ISRO) अध्यक्ष के. सिवन (K. Sivan) को काफी समय तक गले लगाए रखा और उनका हौसला बढ़ाया. इस घटनाक्रम के मद्देनजर पीएम मोदी ने आज सुबह आठ बजे राष्ट्र को संबोधित भी किया. उन्होंने कहा, ‘आप वो लोग हैं जो मां भारती के लिए उसकी जय के लिए जीते हैं. आप वो लोग हैं जो मां भारती के जय के लिए जूझते हैं. आप वो लोग हैं जो मां भारती के लिए जज्बा रखते हैं. मां भारती का सिर ऊंचा हो, इसके लिए पूरा जीवन खपा देते हैं. अपने सपनों को समाहित कर देते हैं.’

Chandrayaan 2 के सॉफ्ट लैंडिंग से क्या थी उम्मीदें
इस सॉफ्ट लैंडिंग को यान में समन्वित ढंग से लगे कम से कम आठ उपकरणों द्वारा अंजाम दिया जाएगा। ‘विक्रम’ शनिवार तड़के डेढ़ बजे से ढाई बजे के बीच चांद की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करेगा। ‘विक्रम’ के अंदर रोवर ‘प्रज्ञान’ होगा जो शनिवार सुबह साढ़े पांच से साढ़े छह बजे के बीच लैंडर के भीतर से बाहर निकलेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया कि चांद की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ सुनिश्चित करने के लिए मशीन में तीन कैमरे-लैंडर पोजीशन डिटेक्शन कैमरा, लैंडर होरिजोंटल विलोसिटी कैमरा और लैंडर हजार्डस डिटेक्शन एंड अवोयडेंस कैमरा लगे हैं। इसके साथ दो के.ए बैंड-अल्टीमीटर-1 और अल्टीमीटर-2 हैं। लैंडर के चांद की सतह को छूने के साथ ही इसरो चेस्ट, रंभा और इल्सा नाम के तीन उपकरणों की तैनाती करेगा।
‘विक्रम’ लैंडर और ‘प्रज्ञान’ रोवर के चंद्रमा पर लैंडिंग का पूरा शेड्यूल
1.38 रफ ब्रेकिंग शुरू (यान की रफ्तार को कम किया जाएगा)
1.48 फाइन ब्रेकिंग शुरू (यान की रफ्तार बहुत धीमी होगी)
1.50 लोकल नैविगेशन शुरू होगा
1.52 चंद्रमा के सतह की पहली तस्वीर धरती पर भेजी जाएगी
1.53 विक्रम लैंडर चंद्रमा की सतह पर उतरेगा

बॉलीवुड का रिएक्शन
वैज्ञानिकों के साथ पीएम मोदी (PM Modi) के इस व्यवहार को देखकर हाल ही में बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर (Anupam Kher) ने ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने पीएम मोदी और ISRO चीफ सिवन की फोटो शेयर की. इस फोटो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इसरो चीफ सिवन को गले लगाए दिखाई दे रहे हैं. इस फोटो को शेयर करते हुए बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर ने लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, इसरो (ISRO) पर आपका भाषण अब तक के सबसे प्रेरणादायक भाषणों में से एक रहेगा. इसरो चीफ के. सिवन (K. Sivan) के प्रति आपका यह प्यार और भावनात्मक लगाव एक ऐसा दृश्य है जो सालों तक हर भारतीय की याद में बना रहेगा. आप अकसर हमें सुरक्षित महसूस कराते हैं. धन्यवाद.’ पीएम मोदी के लिए अनुपम खेर (Anupam Kher) का यह ट्वीट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इसके साथ ही इस ट्वीट पर लोग जमकर प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं.