Skip to content

WHO के अनुसार ये 7 खाद्य पदार्थ आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हैं अच्छे

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:


डब्ल्यूएचओ के अनुसार, अवसाद दुनिया भर में सबसे आम व्यापक बीमारियों में से एक है। यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करना या चिकित्सक को देखना महत्वपूर्ण है। आप स्वयं भी अपने शरीर के लिए कुछ अच्छा करने का प्रयास कर सकते हैं – उदाहरण के लिए सही आहार खाकर। मस्तिष्क में संदेशवाहक पदार्थों की कमी के कारण अवसाद हो सकता है, उदाहरण के लिए, अक्सर सेरोटोनिन, तथाकथित खुशी हार्मोन की कमी होती है। इसलिए हमने 7 खाद्य पदार्थों की एक सूची बनाई है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

केले (Bananas)
केले में बहुत सारे विटामिन, बहुत सारे मैग्नीशियम होते हैं, और वे खुशी हार्मोन सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। इसलिए वे आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए वास्तविक ऑलराउंडर हैं। यदि आप का मन नहीं करता है कि आप प्रतिदिन केले को सीधे गुनगुनाएं, तो आप उन्हें स्मूदी में पी सकते हैं, उन्हें ब्रेड पर रख सकते हैं, उन्हें आइसक्रीम बनाने के लिए फ्रोजन का उपयोग कर सकते हैं या केले की रोटी बेक कर सकते हैं – केला उतना ही बहुमुखी है जितना कि यह स्वस्थ है।

सैल्मन (Salmon)
ओमेगा -3 फैटी एसिड हमारे हार्मोन के स्तर को संतुलन में लाते हैं, हृदय के लिए अच्छे होते हैं, सूजन को कम कर सकते हैं और कहा जाता है कि वर्षों से अवसाद से पीड़ित लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। स्वस्थ फैटी एसिड उच्च वसा वाली मछली जैसे सैल्मन या मैकेरल में पाया जा सकता है।

अलसी का तेल या अलसी (Linseed Oil Or Flaxseed)
शाकाहारी और शाकाहारी आहार में, उच्च वसा वाली मछली एक विकल्प नहीं है, लेकिन ओमेगा -3 फैटी एसिड अभी भी महत्वपूर्ण हैं। अलसी का तेल, उदाहरण के लिए, यहाँ एक अच्छा साथी है। सावधानी: अलसी के तेल को गर्म नहीं करना चाहिए, इसलिए सलाद या डिप के लिए इसका इस्तेमाल सब्जियों में डालने की तुलना में अधिक होने की संभावना है।

साबुत गेहूँ की ब्रेड (Whole Wheat Bread)
कहा जाता है कि मैग्नीशियम तनाव के खिलाफ अच्छा काम करता है, और आप इसे साबुत अनाज वाले चावल में पा सकते हैं। सफेद ब्रेड और गेहूं के उत्पादों की तुलना में, साबुत अनाज उत्पादों में आम तौर पर यह फायदा होता है कि वे आपके आंतों के वनस्पतियों के लिए स्वस्थ होते हैं और इसलिए शरीर के बाकी हिस्सों के लिए भी अच्छे होते हैं।

पालक (Spinach) 
पालक मैग्नीशियम से भरपूर होता है और इसलिए कहा जाता है कि इसका आराम और चिंताजनक प्रभाव होता है। पालक (Spinach) आपको महत्वपूर्ण बी विटामिन और बहुत सारा आयरन भी प्रदान करता है और कई उपभोग विकल्प प्रदान करता है: उदाहरण के लिए सलाद में पत्ता पालक, हरी स्मूदी में, गर्म सब्जियों के रूप में या क्रीमयुक्त पालक के रूप में।

जामुन (Berries)
ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी- इन सभी में बहुत सारे विटामिन होते हैं और इसलिए ये हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छे होते हैं, जिस पर आसानी से मनोवैज्ञानिक तनाव और नकारात्मक भावनाओं का हमला हो सकता है। जामुन (Berries) को दिमाग के लिए भी अच्छा माना जाता है। और वे स्वादिष्ट हैं।

चुकंदर (Beetroot)
फोलिक एसिड की कमी से थकान और अनिद्रा हो सकती है और इसलिए यह हमारी भलाई के लिए भी एक महत्वपूर्ण पदार्थ है – चुकंदर (Beetroot) में इसका बहुत कुछ पाया जा सकता है। चुकंदर को कच्चा खाना सबसे अच्छा होता है, क्योंकि पकाए जाने पर वे बहुत सारे महत्वपूर्ण फोलिक एसिड खो देते हैं।