एक सप्ताह के अन्दर हर विकास खण्ड में एक माडल स्कूल के रूप में एक विद्यालय को चयनित कर अवगत करायें-जिलाधिकारी

#गोरखपुर : जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये है कि एक सप्ताह के अन्दर हर विकास खण्ड में एक माडल स्कूल के रूप में एक विद्यालय को चयनित कर अवगत करायें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, ए.बी.आर.सी., एन.पी.आर.सी. प्रत्येक कार्यदिवस में प्रातः 8 बजे से 12 बजे के मध्य परीषदीय विद्यालयों का सघन भ्रमण करें तथा विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक, अध्यापकों, छात्र/छात्राओं, विद्यालय का रख रखाव व साफ सफाई, पेयजल आपूर्ति, स्वच्छ शौचालय, रसोई की साफ सफाई व्यवस्था आदि की स्थिति अनिवार्य रूप से देखें।

जिलाधिकारी ने विद्यालयों में छात्र/छात्राओं की उपस्थिति का प्रतिशत कम होने तथा अध्यापकों के समय से विद्यालय न पहुंचने, अनेक विद्यालयों में मिड डे मील की समुचित व्यवस्था न होने की स्थिति में उक्त निर्देश दिये है ताकि विद्यालय में पठन पाठन आदि की स्थिति में गुणात्मक सुधार हो सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि विद्यालय मे प्रत्येक सोमवार को स्वच्छता दिवस मनाये जायें साथ ही समस्त परीषदीय विद्यालयंों में प्रत्येक माह के अन्त में छात्र/छात्राओं की परीक्षा लिए जाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये।

श्री रौतेला ने निर्देशित किया है कि निरीक्षण के फोटोग्राफ्स को वाट्सएप ग्रुप में अपलोड किया जाये तथा वाट्सएप ग्रुप में मेरे सीयूजी नम्बर 9454417544 को भी सम्मिलित किया जाये। उन्होंने यह भी बताया है कि बगैर फोटोग्राफ्स के कोई भी निरीक्षण मान्य नही होगा।

निरीक्षण कर्ता अधिकारी निरीक्षण के समय छात्र/छात्राओं से बात चीत कर विद्यालय के शिक्षण के स्तर का आकलन भी अनिवार्य रूप से करें। ग्राम शिक्षा समिति व ग्राम प्रधान द्वारा विद्यालय के प्रति सकारात्मक/नकारात्मक कार्यों का भी उल्लेख किया जाये। उन्होंने उपरोक्त आदेश का तत्काल प्रभाव से अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये हैं।