महिला सरपंच के फार्म हाउस में घुसा मगरमच्छ, वन विभाग में नहीं है रेस्क्यू स्पेश्लिस्ट

जबलपुर। पनागर वन परिक्षेत्र के वीरनेर ग्राम पंचायत में महिला सरपंच के फार्म हाउस में एक मगरमच्छ घुस आया। बीते दो दिनों से डेरा जमाए बैठे मगरमच्छ के रेस्क्यू के लिए वन कर्मी नहीं पहुंचे। हंगामा तो तब खड़ा हो गया जब उक्त मगरमच्छ शिकार की तालाश में घर के भीतर जा घुसा।

वीरनेर सरपंच बलजीत कौर ने बताया कि उनका परियट नदी से लगा हुआ फार्म हाउस है। बीते कुछ दिनों से एक मगरमच्छ अक्सर गेहंू के खेत में नजर आ रहा था। जिसकी सूचना वन विभाग को दी गई थी, लेकिन वन विभाग ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। वहीं आज सुबह उक्त मगरमच्छ फार्म हाउस में बने कर्मचारियों के क्वाटर्स में जा घुसा। करीब 4 फुट लम्बा मगरमच्छ घर के आंगन में देख कर्मचारी दहशत में आ गए। जिसके बाद पुन: वन कर्मियों से संपर्क किया गया तो जवाब मिला कि अभी हमारे पास वाहन नहीं है। अगर आप मगरमच्छ पकड़ सकते हो तो खुद पकड़ लो, गाड़ी मिलते ही हम आ जाएंगे।

वन विभाग में नहीं है रेस्क्यू स्पेश्लिस्ट
परियट नदी के मगरमच्छों के संरक्षण और सुरक्षा की जिम्मेदारी वन विभाग के हाथों में है, लेकिन हालात यह हैं कि वन विभाग में मगरमच्छों के रेस्क्यू करने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की भारी कमी है। जिसके चलते मगरमच्छों के रहवासी क्षेत्र में आ जाने की स्थिति में रेस्क्यू कौन करे यह समस्या खड़ी हो जाती है।