जैरा मध्यम सिंचाई परियोजना का कार्य शीघ्र शुरू होगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सुरखी, जैसीनगर, सागर और बुन्देलखण्ड के विकास की महायात्रा शुरू हो गई है। सुरखी विधानसभा क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसान और गरीबों के काम में पैसे की कमी नहीं आने दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन किसानों की फसलें खराब हो गई हैं, उनका सर्वे कर राहत राशि दी जाएगी। इसके लिए किसानों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज सागर जिले के सुरखी विधानसभा क्षेत्र के जैसीनगर में 631 करोड़ रूपये के विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की।

इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, श्री महेश राय, श्री प्रदीप लारिया, श्री मोहन पटेल उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब कोई भी गरीब कच्चे मकान में नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि गरीबों को एक रूपये प्रति किलो की दर से गेहूं और चावल दिया जाएगा और यदि कोई पात्र छूट गए हैं, उनके नाम कलेक्टर को जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने जैसीनगर में शासकीय महाविद्यालय खोलने, जनपद पंचायत भवन निर्माण की स्वीकृति एवं जैसीनगर को नगर पंचायत का दर्जा देने की घोषणा भी की।

उन्होंने कहा कि सुरखी विधानसभा के जैसीनगर से विकास का पहिया चल पड़ा है और यह पहिया तब तक चलता रहेगा जब तक सुरखी विधानसभा पूरी तरह से विकसित न हो जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये।

राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि अब जैसीनगर क्षेत्र में विकास का पहिया तेज गति से आगे बढ़ेगा। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बधाई देते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में गेहूं का रिकार्ड उपार्जन हुआ है। प्रदेश में एक करोड़ 29 लाख मीट्रिक टन गेहूं का उपार्जन किया गया। मध्यप्रदेश राज्य ने पंजाब को पीछे छोड़ सम्पूर्ण राष्ट्र में प्रथम स्थान अर्जित किया है। मध्यप्रदेश की शासकीय नौकरियां में प्रदेश के युवाओं को पहला हक दिलाने का प्रावधान किया गया है।

परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि विकासखंड जैसीनगर की जनता पानी के संकट से परेशान थी यहाँ तक कि गर्मी के साथ-साथ बारिश के मौसम में भी पानी खरीदना पड़ता था। उन्होंने बताया कि जितने काम कभी नहीं हुए उतने काम मैंने पांच महीनों में किए हैं। 11 करोड़ रुपये की नल-जल योजना के स्वीकृत होने से यह संकट खत्म हो जाएगा।

श्री राजपूत ने कहा कि जैसीनगर में जो भूमिपूजन एवं लोकार्पण आज किए गए हैं वे ऐतिहासिक हैं किंतु इसके साथ जैसीनगर में शासकीय महाविद्यालय एवं जनपद पंचायत का कार्यालय भवन स्वीकृत होता है, तो क्षेत्र के विकास में चार चांद लगा देगा। श्री राजपूत ने कहा कि प्रदेश सरकार निरंतर किसानों एवं गरीबों के साथ खड़ी है।

शनिवार को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों के खाते में सम्मान निधि अंतरित की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि मिलाकर अब किसानों को कुल 10-10 हजार रूपये की राशि प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि जैसीनगर का विकास रहली, खुरई विधानसभा की तर्ज पर किया जाएगा।