दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्‍पीड बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, 1 सेकेंड में डाउनलोड होंगी हजारों फिल्में

एक सेकेंड से भी कम समय में डाउनलोड हो जाएगी पूरी Netflix लाइब्रेरी, काफी बड़ी वेवलेंथ के माध्‍यम से भेजा डेटा

वर्क-फ्रॉम-होम के चलते इन दिनों इंटरनेट का इस्‍तेमाल काफी बढ़ गया है. हालांकि, इस दौरान कई बार इंटरनेट की स्‍लो स्‍पीड काम में मुसीबत बन जाती है. ऐसे ही कई बार HD या 4K विडियो देखने के दौरान भी स्‍लो इंटरनेट स्‍पीड के चलते दिक्‍कत होती है. आप स्‍लो इंटरनेट स्‍पीड से भले ही परेशान हो रहे हों, लेकिन दूसरी ओर लंदन के वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्‍पीड का एक नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया है.

सबसे तेज इंटरनेट स्‍पीड के नए वर्ल्‍ड रिकॉर्ड का कारनाम डॉ. लिडिया गाल्डिनो के नेतृत्‍व में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के इंजीनियरों ने किया है. इन इंजीनियरों ने 178TB (टेराबाइट्स) प्रति सेकेंड, यानी 1,78,000 Gbps की डाउनलोडिंग स्पीड हासिल की है. इससे पहले दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड 172TB थी, जो रिकॉर्ड जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्यूनिकेशंस टेक्नोलॉजी के एक्‍पर्ट्स के नाम था.

178TB (टेराबाइट्स) प्रति सेकेंड की स्‍पीड कितनी होती है? इसका अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं क‍ि इस स्‍पीड से एक सेकेंड से भी कम समय में पूरी Netflix लाइब्रेरी डाउनलोड कर सकते हैं। इस स्‍पीड पर 1GB की लगभग 1.78 लाख फिल्में मात्र एक सेकेंड में डाउनलोड की जा सकती हैं। हालांकि, इस स्‍पीड का इंटरनेट आम लोगों तक पहुंचने में समय लगेगा, क्‍योंक‍ि अभी यह टेक्नोलॉजी शुरुआती चरण में है.

दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्‍पीड पाने के लिए रिसर्चर्स ने आमतौर पर ऑप्टिकल फाइबर में यूज किए जाने वाले वेवलेंथ के मुकाबले काफी बड़ी वेवलेंथ (wavelength) के माध्‍यम से डेटा भेजा. देश में इंटरनेट के लिए 4.5THz की बैंडविड्थ का यूज किया जाता है. कुछ चुनिंदा मार्केट्स में 9THz बैंडविड्थ उपलब्‍ध है. वहीं, रिसर्चर्स ने 178TB की स्पीड पाने के लिए 16.8THz बैंडविड्थ का इस्तेमाल किया.