कलेक्‍टर श्री यादव ने दसवीं कक्षा की प्रावीण्‍य सूची में शामिल सभी छात्रों को किया सम्‍मानित

जबलपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं की परीक्षा में राज्य स्तर की प्रावीण्य सूची में स्थान हासिल कर जबलपुर जिले का गौरव बढ़ाने वाले सभी चौदह छात्र-छात्राओं का आज शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्मान किया किया गया । कलेक्टर श्री भरत यादव ने अपने प्रेरक उद्बोधन में दसवीं की बोर्ड परीक्षा में मिली सफलता के लिये बधाई दी और इसे उनकी मेहनत एवं लगन का परिणाम बताया । श्री यादव ने इस सफलता को आगे भी बरकरार रखने के लिये कड़ी मेहनत करने की सलाह दी । उन्होंने बच्चों की सफलता के पीछे शिक्षकों और उनके अभिभावकों के योगदान की भी सराहना की । श्री यादव ने कहा कि यही वह समय है जब इन बच्चों को भविष्य की राह चुननी है और लक्ष्य तय करना है । उन्होंने को सलाह दी कि वे सफलता को अपने ऊपर हावी न होने दें और अति आत्मविश्वास से भी बचें । ये शुरुआती दौर की सफलता है आगे उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा ।

छात्रों को इन चुनौतियों और उतार चढ़ाव का सामना भी करना पड़ेगा । उन्हें इन परिस्थितियों से डरना या घबराना नहीं है बल्कि सकारात्मक दृष्टिकोण और आत्मविश्वास के साथ इनका सामना करना है । कलेक्टर ने बच्चों को पढ़ाई के साथ व्यक्तित्व के समग्र विकास के लिये दूसरी गतिविधियों से भी जुड़ने का आग्रह किया । उन्होंने कहा कि पढ़ाई जरूरी है लेकिन जीवन मे पढ़ाई ही सब कुछ नहीं है । बच्चों को पढ़ाई के साथ खेल कूद, सांस्कृतिक एवं साहित्यिक गतिविधियों में भी रुचि लेनी होगी । लेकिन इन सब के लिये टाइम टेबल तय करना होगा । कलेक्टर ने कार्यक्रम में मौजूद छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से भी आग्रह किया कि वे बच्चों के मार्गदर्शक बनें उन्हें भावनात्मक सहारा भी प्रदान करें लेकिन आगे भी इसी सफलता को दोहराने के लिये उन पर किसी तरह का दबाब न बनायें । श्री यादव ने बच्चों को भविष्य में भी अच्छी सफलता प्राप्त करने के लिये शुभकामनाएं दी और उनके शिक्षकों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी अच्छे परीक्षा परिणाम के लिये बधाई दी ।

सम्मान समारोह में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने राज्य स्तर पर प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं से सीधे संवाद किया । उन्होंने इन बच्चों को आगे की पढ़ाई के लिये अपनी रुचि के अनुसार ही बिषय चुनने की सलाह दी । जिला पंचायत के सीईओ ने कहा कि जरुरी नहीं की हर बार इसी तरह की सफलता हासिल हो उन्हें आगे असफलता का सामना भी करना पड़ सकता है लेकिन उनसे हताश नहीं होना है बल्कि आत्मविश्वास और अनुशासन के साथ लक्ष्य को हासिल करने के लिये दृढ़ प्रतिज्ञ रहना होगा । श्री मिश्रा ने इस अवसर पर बच्चों को केरियर काउंसलिंग के लिये चलाये जा रहे कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का आग्रह भी किया ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सयुंक्त संचालक शिक्षा राजेश तिवारी ने भी बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए अपने सम्बोधन में जबलपुर जिले में दसवीं की बोर्ड परीक्षा के आये अच्छे परिणाम का श्रेय कलेक्टर श्री भरत यादव की प्रेरणा पर प्रारम्भ किये गये मिशन -100 और “आसमां के पार” कार्यक्रम को दिया । उन्होंने कहा कि वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से मिले मार्गदर्शन और परीक्षा परिणाम को बेहतर बनाने की चिंता का ही परिणाम है कि जबलपुर जिले का इस बर्ष काफी अच्छा परीक्षा परिणाम आया है । सयुंक्त संचालक शिक्षा ने जिले में पदस्थ शिक्षकों को भी इसके लिये बधाई दी और बच्चों को इस सफलता को आगे भी कायम रखने के लिये कठोर परिश्रम करने की सलाह दी । कार्यक्रम में कलेक्टर श्री भरत यादव ने राज्य स्तरीय प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाले छात्र-छात्राओं का प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मान किया ।

कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी सुनील नेमा एवं सहायक संचालक शिक्षा अजय दुबे एवं संबधित स्कूलों के प्राचार्य भी उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन श्री उपेंद्र यादव ने किया । राज्‍य स्‍तरीय प्रावीण्‍य सूची में शामिल जिले के जिन छात्र-छात्राओं का कार्यक्रम में सम्‍मान किया गया उनमें कु. जिज्ञासा जैन सेंटनोर्बट कन्‍या हा.से. स्‍कूल जबलपुर, शुभम कुशवाहा सालेम इंग्लिस मीडियम उ.मा.वि. खितौला बाजार सीहोरा, अनीश पटेल समदडिया पब्लिक स्‍कूल माढ़ोताल जबलपुर, संचार खेर शास.पं. ल.श.झा.उ.मा.वि जबलपुर, कु. कुमुद त्रिपाठी स्प्रिंग डे हाई स्‍कूल मेन रोड आंनद नगर जबलपुर, कु. पूजा सिंह तक्षशिला उ.मा.वि.खितौलाबाजार सिहोरा, कु. कंचन कुशवाहा सरस्‍वती उ.मा.वि.रांझी जबलपुर, कु. पवित्र पटेल सरस्‍वती उ.मा.वि. अधारताल जबलपुर, तनिश साहू सालेम इंग्लिस मीडियम उ.मा.वि. खितौला बाजार सीहोरा, सारांश वोत्री के.के.वी. इंग्लिश मीडियम स्‍कूल जबलपुर, आदि जैन पं.ल.श.झा.उ.मा.वि.मॉडल जबलपुर, यश प्‍यासी सरस्‍वती उ.मा.वि. गढ़ाफाटक जबलपुर, सृजन केवट शास. नवीन उ.मा.वि. मानेगांव रांझी जबलपुर, कुलदीप सिंह ठाकुर सरस्‍वती उ.मा.वि. रांझी जबलपुर शामिल हैं।