योगी सरकार की किसानों से अपील कहा- अपनी जरूरतों के अनुसार ही यूरिया खरीदें

लखनऊ। प्रदेश सरकार ने किसानों से अपील की है कि वे अपनी जरूरतों के अनुसार ही यूरिया खरीदें। साथ ही दावा किया है कि प्रदेश में कहीं कोई यूरिया की कतई कमी नहीं है, लिहाजा इसकी होल्डिंग (स्टॉक) न करें। इस संबंध में कृषि विभाग की ओर स जारी बकायदा एक बयान में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के हवाले से बताया गया है कि आज की तिथि तक पिछले साल की अपेक्षा 5 लाख टन यूरिया की खपत प्रदेश में हो चुकी है इसके बावजूद खाद की दुकानों पर किसानों की भीड़ बनी हुई है।

बयान में कहा गया है कि इस साल खरीफ में अगस्त तक 22.89 लाख टन यूरिया के स्थान पर अब तक 27.31 लाख टन यूरिया प्रदेश में आ चुकी है जो आवंटन का 119 प्रतिशत है। इस साल अभी तक 20.42 लाख टन यूरिया की बिक्री हुई है जबकि गत वर्ष इस समय तक 15.16 लाख टन ही था। अब तक करीब 05 लाख टन अतिरिक्त यूरिया की खपत प्रदेश में हो चुकी है। यह पिछले साल से 35 प्रतिशत अधिक है।

यह भी कहा गया है कि अच्छी बरसात के कारण अबकि खरीफ का रकबा काफी बढ़ा है जिसके कारण यूरिया की खपत बढ़ी है लेकिन कुछ किसान अन्य उर्वरकों व सूक्ष्म पोषक तत्वों के स्थान पर यूरिया का प्रयोग कर रहे हैं जो न सिर्फ फसल उत्पादन के लिए उचित नहीं बल्कि फसलों को इससे नुकसान की सम्भावना बढ़ जाती है।